41

खेती और फसल संरक्षण

बीएएसएफ सेब समाधान

भारत में सेब मुख्य रूप से उत्तर राज्यों जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में उगाए जाते हैं।

जब यह सेब के उत्पादन की बात आती है, हम जानते हैं कि अल्टरनेरिया, मर्ससिनिया, पाउडरी मिल्डियु और इनके जैसी सामान्य रोग आपकी फसल की उपज को कम कर सकती है। इनसे निपटने के लिए, अभिनव और टिकाऊ समाधानों के साथ-साथ एक मज़बूत प्रबंधन की ज़रुरत है.

भारत में सेब उत्पादन की अधिक जानकारी

विश्वभर में सेब के पेड़ फलों के पेड़ के रूप में उगाए जाते हैं, और मालुस जीनस, सबसे अधिक व्यापक रूप से विकसित प्रजाति है. सेब के 7,500 से अधिक ज्ञात खेती हैं, जिनकी अपनी एक अलग विशेषता है. सेब की अलग-अलग खेती विभिन्न स्वादों और उपयोगों के लिए होती है, जिसमें खाना पकाने, कच्ची और सीडर के उत्पादन शामिल हैं.

एशिया और यूरोप में हजारों वर्षों से सेब की खेती हो रही है. विश्व में, सेब के उत्पादन में भारत 5 वें स्थान पर है। भारत में सेब, मुख्य रूप से जम्मू और कश्मीर (जम्मू और कश्मीर) और हिमाचल प्रदेश (एचपी) के उत्तर भारतीय राज्यों में उगाए जाते हैं। आलू, बेर और नाशपती जैसे फसलों की कम द्रुतशीतन किस्मों को अपनाने के कारण, वे अब उत्तर भारतीय मैदानी इलाकों के कुछ क्षेत्रों में बड़े स्टर पर उगाए जा रहे हैं। भारत के लगभग ९९ प्रतिशत सेब, उत्तरी पहाड़ी क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं, जिसमें जम्मू और कश्मीर (श्रीनगर, बडगाम, पुलवामा, अनंतनाग, बारामुल्लाह, कुपवाड़ा) के ६ ज़िले शामिल हैं और एचपी के 6 ज़िले (शिमला, कुल्लू, सिरमौर, मंडी, चंबा, किन्नौर).

 

सेब उत्पादन से जुड़े सामान्य सवाल-जवाब
अल्टरनेरिया

अल्टरनेरिया

मर्सोनिना फ्रूट बलोच

मर्सोनिना फ्रूट बलोच

एप्पल  स्कैब

एप्पल  स्कैब

पउडरी मिल्डियु

पउडरी मिल्डियु

 

 

आइए, समझते है की बीएएसएफ आपकी सेब की फसल की पैदावार को बढ़ाने में कैसे मददगार हो सकता है।

Portfolio

 

बीएएसएफ मेरिवोन

आपकी सेब फसल पैदावार को अल्टरनेरिया और मार्सोसिना जैसी प्रमुख बीमारियों से कम होने से बचाएं। 
मेरिवोन, बीएएसएफ की नवीनतम फफूंदनाशक मेरिवोन के बारे में जानें, जो ज्यादा से ज्यादा एक जैसी कार्यकुशलता दिखते हुए , आपकी फसल को अधिकतम कार्यक्षमता दिलाता है।

मेरिवोन® में Xemium® (जिमियम )  कॉम्बिनेशन,  यह बीएएसएफ का नवीनतम फफूंदनाशक है और ये  F-500, # 1 पौधा स्वास्थ्य वर्धक एक अनूठा संयोजन है।

Merivon1

 

Merivon2

 

 

बीएएसएफ सेरकॅडीस प्लस

सेरकॅडीस प्लस, जिमियम और जाने माने डमी केमिस्ट्री का शानदार संयोजन है जो बीमारियों का व्यापक स्टार पर रोकथाम के साथ एक शक्तिशाली शुरुआत देंता है।
सेरकॅडीस प्लस में जिमियम है जो कार्बोक्सामाइड (SDHI) वर्ग  से संबंधित है और डाइफेंकोनाज़ोल एक अच्छी तरह से स्थापित और ज्ञात सुरक्षित ट्रायाज़ोल (DMI) है। यह स्कैब और पाउडरी मिल्ड्यू का व्यापक रोग नियंत्रण प्रदान करता है।

SP1

 

SP2

 

बीएएसएफ कॅब्रियो टॉप

कॅब्रियो® टॉप अपने बेहतर रोग नियंत्रण के क्षमता के साथ आपकी फसल की गुणवत्ता और उपज में सुधार करता है। अपने उन्नत संयंत्र स्वास्थ्य लाभ के साथ, यह कम स्प्रे के साथ लंबी अवधि की सुरक्षा देता है।

CP1

 

CP2

 

 

बीएएसएफ सिग्नम 

सिग्नम के साथ अपने फलों को "बेजोड़ ताजगी" दें। 
सिग्नम, बोस्कालिड (दुनिया का पहला एसडीएचआई) और एफ 500 के संयोजन के साथ, 
सिग्नम रोगों की एक विस्तृत स्पेक्ट्रम के नियंत्रण के साथ-साथ उन्नत पौधों / फलों के स्वास्थ्य के लिए विशेष फसलों में इस्तेमाल होने वाला प्रमुख फफूंदनाशी है।

SG1SGH

 

 

बीएएसएफ एक्रिसिओ 

एक्रिसिओ - द पाउडर मिल्ड्यू स्पेशलिस्ट, एक नई केमिस्ट्री है, जो एक नए तरीकेसे बीमारी की व्यापक रोकथाम करता है।
एक्रिसिओ, जिसे विश्व स्तर पर विवंडो के रूप में जाना जाता है; 'FRAC' द्वारा समूह "U8" के अंतर्गत रखा गया है। यह इस समूह में भारत में उपलब्ध एकमात्र रसायन है और इसलिए सेब में प्रभावी पाउडर मिल्ड्यू प्रतिरोध प्रबंधन के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है।

AC1

AC2

 


बीएएसएफ स्मार्ट छिड़काव कार्यक्रम 

HP

 


 

 

क्या कहते हैं सेब उगाने वाले किसान बीएएसएफ के प्रोडक्ट के बारे में:

Shimla farmer
"मैंने बीएएसएफ के Merivon® का इस्तेमाल किया है और परिणाम सराहनीय हैं। बारिश और चरम नमी के बावजूद, मेरे सेब के बगीचे में अलटेनरिया या मार्ससनिन के कोई लक्षण नहीं हैं। Merivon® के छिड़काव के बाद, मैंने यह भी पाया कि पत्तियां स्वस्थ और ताजी हैं जो फल की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए बहुत मदद कर रही हैं। मैं सभी सेब उत्पादकों को Merivon® का उपयोग करने और सर्वोत्तम गुणवत्ता सेब प्राप्त करने की सलाह देता हूं।"