खेती और फसल संरक्षण

किसानों की सुरक्षा के लिए वचनबद्ध

बिएएसएफ में हम जो कुछ भी करते हैं, सुरक्षा को ध्यान में रखकर करते हैं. इसीलिए हमारे प्रोडक्ट्स के जीवनचक्र के दौरान प्रोडक्ट का प्रबंधन, जिम्मेदारी तथा नैतिकता के साथ हर कदम, हमारे लिए सिर्फ एक शब्द नहीं बल्कि एक ठोस कार्यक्रम है, जिसके प्रति हम वचनबद्ध हैं.

जिम्मेदारी से कृषि उत्पादों का उपयोग करने के लिए 9 कदम

कृषि उत्पादों का उपयोग करने के लिए 9 कदम - पत्रक
मुफ्त कापी प्राप्त करें

हमारे ज्ञान और अनुभव की किसानों के साथ साझेदारी सुरक्षा हमेशा

 Suraksha Hamesha Meeting

हम शपथ लेते हैं कि:
1. हम किसानों को बेहतर गुणवत्ता वाले खाद्य-पदार्थ, अधिक क्षमता के साथ उगाने के लिए सही समाधानों में निवेश करने की क्षमता प्रदान करेंगे.
2. अपनी विशेषज्ञता की किसानों के साथ साझेदारी करेंगे, ताकि उन्हें अपने और समाज के जीवन में सुधार लाने में मदद मिल सके.
3. सुरक्षा से कभी समझौता नहीं करेंगे और किसानों को एक सुरक्षित माहौल में सुरक्षित तथा स्वास्थ्यकारी खाद्य-पदार्थ का उत्पादन करने की क्षमता प्रदान करेंगे

​​​​‘सुरक्षा हमेशा’ कार्यक्रम
​​​​‘सुरक्षा हमेशा’ कार्यक्रम

हम यह मानते हैं कि हर किसान को, चाहे उसके पास कितनी ही जमीन क्यों न हो, खेत पर मौजूद खतरों से बचाया जाना चाहिए, जैसे कि केमिकल का आंखों व त्वचा पर लगना. साथ ही हम यह भी जानते हैं कि जो किसान इन चुनौतियों का सामना करते हैं, उन्हें अगर, सही जानकारी, सलाह और उचित उपकरण मिले तो वे एवं सुरक्षित वातावरण में काम कर सकेंगे. व्यावहारिक खेती पर अपना ध्यान केन्द्रित करने हुए, बीएएसएफ ने 2016 से पूरे समर्पण के साथ किसानों के लिए प्रशिक्षण, कार्यक्रमों की शुरुआत की है, जिसका नाम है, ‘सुरक्षा हमेशा’. इस कार्यक्रम का उद्देश्य है किसानों को जानकारी प्रदान करने के लिए एक मंच की रचना करना, जहां उन्हें खेती के स्प्रेयर्स तथा एग्रोकेमिकल्स और व्यक्तिगत सुरक्षा के साधनों के जिम्मेदारीपूर्ण इस्तेमाल के बारे में नौ कदमों से अवगत कराया जाता है, इस बैठकों के दौरान केवल प्रोडक्ट की विशिष्टता, उसके इस्तेमाल के बारे में चर्चा की जाती है तथा प्रोडक्ट के प्रचार या बिक्री से संबंधित गतिविधियां नहीं की जाती है ऐसी बैठकों का आयोजन भारत भर में उन सभी इलाकों में किया जाता है, जहां हमारा कारोबार है.

अधिक जानकारी यहाँ

 Suraksha Hamesha Meeting
 Suraksha Hamesha Meeting

संरक्षण किट

Sanrakshan Kit

कम से कम दो वर्षों तक सही सलामत रहनेवाले किट को एक मौसम के दौरान जम कर इस्तेमाल किया जा सकता है. सभी चीजों को एक मजबूत और कॉम्पैक्ट फायबर बोर्ड बॉक्स में पैक किया गया है, जिसका वजन एक किलो से भी कम है.

संरक्षण किट: संरक्षण का आम भाषा में अर्थ होता है ‘हिफाजत’. बीएएसएफ ने किसानों की सुरक्षा ज़रुरतों तथा कृषि छिड़काव यंत्रों यानी स्प्रेयर्स के सही इस्तेमाल को सुनिश्चित करने के लिए सन 2013 में संरक्षण किट पेश कियायह व्यक्तिगत सुरक्षा साधनों का एक किफायती तथा ऊंची क्वॉलिटी का सेट है, जिसे खेती के उत्तम तौर-तरीकों को प्रोत्साहन देने तथा खेत में सुरक्षा का प्रचार करने के लिए तैयार किया गया है. किट के साथ सोने पे सुहागा वाली बात यह है कि इसे किफायती बनाया गया है (सब्सिडाइज्ड कीमत के जरिए) और इसे पहनना आसान है. नए किट में एक एप्रन, ट्राउजर्स, एक जोड़ी नाइट्राइल ग्लव्ज, पार्टिकुलेट फिल्टर मास्क्स और सुरक्षाकारी चश्मे के साथ समझने में आसान एक सचित्र निर्देश पुस्तिका है. कम से कम दो वर्षों तक सही सलामत रहनेवाले किट को एक मौसम के दौरान जम कर इस्तेमाल किया जा सकता है. सभी चीजों को एक मजबूत और कॉम्पैक्ट फायबर बोर्ड बॉक्स में पैक किया गया है, जिसका वजन एक किलो से भी कम है.

संक्रांति किट संरक्षण किट का उपयोग कैसे करें इसका उपयोग कैसे करें?

How to use Sanrakshan Kit